डिप्रेशन को दूर रखने के लिए खाने में शामिल कर सकते हैं ये चीजें

डिप्रेशन को दूर रखने के लिए खाने में शामिल कर सकते हैं ये चीजें

सेहतराग टीम

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को डिप्रेशन की समस्या काफी बढ़ गई है। काम के बढ़ते बोझ और स्ट्रेस से आपका खानपान भी प्रभावित होता है। यह आज की आम समस्या हो गयी है। लेकिन सबसे निरशाजनक बात तो यह है कि लोग इसके बारे में खुलकर बात नहीं करते हैं। जिससे यह समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। वहीं  विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार आने वालों सालों में डिप्रेशन दुनिया की दूसरी बड़ी बीमारी बनकर उभरेगी। हालांकि कुछ तौर तरीकों को फॉलो कर इस पर काबू पाया जा सकता है। जैसे जीवनशैली और खान-पान में सुधार कर इस समस्या से राहत पाई जा सकती है। इसलिए अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जिससे डिप्रेशन कम होगा।

डिप्रेशन शरीर की वह स्थिति होती है। जब हमारी लाइफ में अचानक कोई बदलाव हो जाता है जिससे हमारे शरीर में भावनात्मक और शारीरिक प्रतिक्रिया होती है। जब हमारे मस्तिष्क को अच्छी तरह से आराम नहीं मिल पाता है तो हमारा दिमाग थक जाता है और थका हुआ माइंड हमें स्ट्रेस की ओर ले जाता है। इस कारण से यह डिप्रेशन हमारे शारीरिक, मानसिक और मनोवैज्ञानिक कार्यप्रणाली को गड़बड़ा देता है और हमारे कई हार्मोन्स को बढ़ा देते है।

डिप्रेशन के लक्षण-

  • चिड़चिड़ापन और गुस्सा होना
  • उदासी और खालीपन
  • घर से बाहर निकलने की इच्‍छा न हो
  • अनिद्रा की परेशानी
  • बिस्‍तर से उठने का जी न करे
  • किसी एक चीज पर फोकस न कर पाएं
  • एंग्‍जाइटी और मूड खराब होना
  • हर समय निराशा और अशांति जैसा माहौल
  • खुदकुशी के ख्‍याल

इन चीजों का सेवन करें-

चॉकलेट्स-

चॉकलेट हर कोई पसंद नहीं करता लेकिन यह स्ट्रेस दूर करने में मदद करती है। इसमें पाया जाने वाला फिनाइलेथाइलामाइन तत्व दिमाग को आराम देता है। इसमें हाई फ्लेवेनॉल कंटेंट होने के कारण यह सौंदर्य बढ़ाता है और त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है, लेकिन सीमित मात्रा में खाना ही फायदेमंद है।

ओटमील-

ओटमील में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जिससे हमारा शरीर सेरोटिन प्रॉड्यूस करता है। सेरोटिन मूड अच्छा करने का काम करता है और मन को शांति और आराम का एहसास करवाता है।

मछली-

हफ्ते में कुछ दिन सालमन मछली खाने से मन शांत रहता है। इसमें मौजूद आमेगा 3 फैटी एसिड तनाव से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। यह त्वचा को नर्म-मुलायम बनाने में मदद करता है। इन्फ्लामेशन को दूर करता है।

अखरोट-

अगर गुस्सा और लड़ाई-झगड़े के मूड में हों तो उस दौरान अखरोट खाने से आपका गुस्सा कम हो जाएगा। अखरोट में एल-आर्जिनाइन होता है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्तवाहिनियों को शांत रखने में मदद करता है।

ब्ल्यूबेरी-

अब जब भी आपका मन मीठा खाने का करे तो ब्ल्यूबेरी जरूर खाएं। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा में कोलेजन को बरकरार रखते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करता है। यह आसानी से स्ट्रेस रिलीज करता है।

 

इसे भी पढ़ें-

तनाव से बचने के कुछ आसान टिप्स

Mental Health Awareness week - मानसिक स्वास्थ्य क्या है? क्या आप भी इन मानसिक रोगों से परेशान रहते हैं?

डिप्रेशन से बचना है तो सर्दियों में मीठा कम खाएं

गजब हैं सर्दियों के ये सुपरफूड्स, जानें किस फूड से मिलेगा कितना फायदा

रोजना 3 से 4 कप कॉफी कर सकती है मौत के खतरे से दूर

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।